वेजिटेरियन फूड्स खाने के हैं कई लाभ, सभी पोषक तत्वों से हैं भरपूर

0
46

वेजिटेरियन फूड्स दुनिया में सबसे अच्छे और हेल्दी माने जाते हैं। लेकिन शाकाहारी खाने को लेकर कई मिथक भी सोसाइटी में मौजूद है। माना जाता है कि इनमें नॉनवेज खानों की तुलना में कम प्रोटीन विटामिन होता है लेकिन ये सच नहीं है। सच तो ये है कि शाकाहारी खानों में नेगेटिव पॉउट्स बहुत ही कम होते हैं। यहां तक की कई लोगों द्वारा ये भी भ्रम फैलाया जाता है कि शाकाहारी खाना खाने के बाद भूख ज्यादा लगती है। आज हम आपको कुछ महत्वपूर्ण शाकाहारी भोजन के मिथक और सच्चाई से रूबरू करवाते हैं।

1- अगर आपको लगता है कि अंडा खाने से ही आपको भरपूर प्रोटीन विटामिन मिलेगा तो आप गलत सोच रहे हैं। आपको हरी-सब्जी, साबुत अनाज से बनी चीजें खाने से भी पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं।

2- ये भी माना जाता है कि नॉनवेज खाने वालों के शरीर में आयरन पर्याप्त होता है। लेकिन शाकाहारी खाने से आयरन की कमी हो सकती है। जोकि सच नहीं है केवल मिथक है आपको भरपूर आयरन वेज चीजें खाने से भी प्राप्त होता है।

3- अगर आप जिम करते हैं या किसी तरह का वर्कआउट करते हैं तो यदि आपका इंस्ट्रक्टर कहे कि नॉनवेज खाने से ज्यादा फायदा होगा तो ये पूरी तरह से गलत है। आप कितना भी वर्कआउट करें यदि आप हेल्दी शाकाहारी डाइट लेते हैं तो आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

4- कई लोगों का ये भी कहना है कि शाकाहारी भोजन करने से भूख ज्यादा लगती है और शाकाहरी खाने में फैट की कमी होती है तो ये दोनों ही तथ्य मिथक हैं।

5- यहां तक कि नॉनवेज खाने वाले ये भी दलील देते हैं कि वेज खाने में ज्यादा वैरायटी नहीं होती तो आपको ये बता दें कि जितनी वेरायटी शाकाहारी खाने में होती है उतनी किसी भी तरीके के दूसरे फूड में नहीं होती है।

तो इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि अगर आप शाकाहारी हैं तो बिना टेंशन के वेज खाने का मजा लीजिए किसी भी मायने में शाकाहारी खाना मांसाहारी खानों से कम नहीं है। आप बेफिक्र होकर किसी भी तरह की डिश खा सकते हैं और एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here