स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन का फाइनल 30-31 मार्च को

0
26

नई दिल्ली, 26 मार्च। शोध को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुए ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन’ के सॉफ्टवेयर संस्करण का समापन समारोह देशभर के 28 विभिन्न नोडल केंद्रों पर एक साथ 30-31 मार्च को आयोजित किया जाएगा। चेन्नई में आयोजित होने वाले समापन सत्र को केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी संबोधित करेंगे।

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2018 के कुछ फोकस क्षेत्र हैं जैसे वास्तविक समय जल आपूर्ति प्रबंधन, आवाज मिलान एल्गोरिदम डिजाइन और जंगल की आग का वास्तविक समय का पता लगाना और नियंत्रण आदि। विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे और उन्हें नैसकॉम के 10 हजार स्टाआर्टअप कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलेगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के तत्वावधान में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) और आई4सी, माईगव (एमवाईजीओवी), परसिसटेंट सिस्टम्स और रामभाऊ म्हाल्गी प्रबोधिनी के सहयोग से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 का आयोजन किया जा रहा है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय और संचार मंत्रालय का दूरसंचार विभाग इस पहल में एक ‘प्रमुख साझेदार’ है। उन्होंने कहा कि 27 केन्द्रीय मंत्रालय एवं विभाग और 17 राज्य सरकारें इस पहल से जुड़ गई हैं।
शोध को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुआ ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन’ इस वर्ष बड़े पैमाने पर होगा। इस वर्ष यह सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दो श्रेणियों में होगा। इसके लिए एक लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है।
सॉफ्टवेयर श्रेणी का फाइनल देशभर में 28 विभिन्न नोडल केंद्रों पर एक साथ 30 व 31 मार्च को होगा। सॉफ्टवेयर संस्करण 36 घंटे की सॉफ्टवेयर विकसित करने की प्रतियोगिता है। सॉफ्टवेयर संस्करण के भव्य समापन के दौरान हजारों तकनीकी छात्रों की टीमें केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों व विभागों के समक्ष आने वाली समस्याओं के अभिनव डिजिटल समाधान विकसित करेंगे। हार्डवेयर का फाइनल जून माह में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here