ड्राइविंग करना है आसान, बस इन बातों का रखें ध्यान

0
47

अगर आपको भी ड्राइविंग का शौक है और आप चाहते हैं कि आप भी अपने कार की स्टेयरिंग खुद संभालें तो ये कोई मुश्किल काम नहीं हैं। अगर आप ये सोचते हैं कि कार चलाना बहुत मुश्किल है और आप कभी खुद से ड्राइव नहीं कर सकते तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। क्योंकि ऐसा कोई भी काम नहीं है जो इंसान ना कर पाए। बस कड़ी इच्छा शक्ति रखें और इन आसान से टिप्स को आपनाएं, तो आप भी खुद ड्राइव कर अपने शौक और जरुरत पूरी कर सकते हैं।

यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स देते हैं-

1- जिस भी गाड़ी से आप ड्राइविंग सीख रहें हैं उस गाड़ी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें, इसके बाद गियर एडजस्मेंट, क्लच और ब्रेक के बारे में भी ठीक से जान लें। एक बात याद रखें शुरुआत में कार सीखते समय कभी भी ज्यादा स्पीड में कार ना चलाएं और कार की गियर शिफ्ट करते रहें।

2- हमेशा कंर्फटेबल होकर बैठें और गाड़ी के ड्राइव के दौरान इस्तेमाल होने वाले जैसे स्टेयरिंग, ब्रेक, क्लच आदि को कंट्रोल में रखें। अपनी पीठ, घुटने और कंधों का बैलेंस बनाए रखें।

3- अगर ड्राइविंग सीखने के शुरुआती दौर में हैं तो अपने ध्यान को ना भटकनें दें और कन्संट्रेशन के साथ ड्राइविंग की बारीकियों को सीखें।

4- अगर जरुरत नहीं है तो हॉर्न ना बजाएं, दिमाग को शांत रखें, सामने वाली गाड़ी से दूरी बनाए रखें।

5- आप ड्राइविंग सीखने के बाद अपने खुद के स्टाइल में स्टेयरिंग पकड़ सकते हैं, लेकिन शुरुआती दौर में बिना किसी टशन के सिंपल तरीके से बैलेंस बनाकर स्टेयरिंग को कंट्रोल करें
इन आसान फॉर्मूले को अपनाकर आप भी एक अच्छे फोर व्हीलर के शानदार ड्राइवर बन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here